In which field we should choose our career?

आज के समय में हमारे सामने बहुत से Career Options है, पर सवाल ये है कि हमें कौन सा करियर चुनना चाहिए ?
जैसे ही एक Student जो 10+2  की पढाई पूरी करता है, उसके लिए सबसे कठिन सवाल यही होता है की अब मुझे क्या करना चाहिए। क्या करना ज्यादा अच्छा है। कुछ Student के माता पिता ही तय किये होते है की बेटे तुझे ये पढाई करनी है।  कुछ अपने बच्चो पर छोड़ देते है जो तुम करना चाहो वो कर सकते हो।
अक्सर होता ये है कि बहुत से ऐसे होते है जो न चाहते हुए भी   कोई भी Option choose कर लेते है।  कुछ अपने दोस्तों को  देखकर या कुछ के सगे  सम्बन्धी के कहे अनुसार। Graduation   पूरी होने के बाद उन्हें लगता है की ये ठीक नही था।  Education कभी भी बेकार नही जाती।  ये तो ऐसा Wealth है जो Life time साथ देता है. पढाई पूरी करने के बाद हमें या तो नौकरी करनी होती है या कोई व्यापार ।  मैं एक बात कहना चाहूंगा कि वही नौकरी या वही व्यापार सफल होता है जिसमे रूचि हो।  बिना रूचि से किये गए आसान काम भी गलत हो जाते है।

पढाई पूरी करने के बाद नौकरी करे या व्यापार ये भी बहुत कठिन सवाल है। अगर हम अपने चारो तरफ एक बार नजर दौड़ाये तो यही देखने को मिलेगा की एक Business man ही ऐसे बंदा है जो सफल और खुश है। नौकरी करने वाले उतने संतुष्ट नहीं मिलेंगे जितने व्यापार  करने वाले खुश और सफल मिलेंगे। World के 90% अमीर व्यक्ति Business man ही है। 10% अमीर व्यक्ति ही ऐसे है जो नौकरी कर के अमीर हुए है। निर्णय आपके पक्ष में है।  जो भी करे पूरी मेहनत और लगन से करे। नौकरी तो जब तक आप करेंगे तभी तक के लिए है।  अगर आप कोई भी Business शुरू करते है और उसे धीरे धीरे मेहनत और लगन से  उसे सफल बनाने में लगे रहते है तो अवश्य ही सफल होता है।  आपके न रहने पर भी आपके  परिवार का समझदार बंदा उसे Continue रख सकता है। कहा गया है की संसार में ऐसी कोई वस्तु नही है , जो एक उद्योगी व्यक्ति प्राप्त न कर सके।

Comments

Popular posts from this blog

Here are some full form these are generally used in computer & IT terms.

Inspirational and Motivational thoughts

How to install windows operating system in your computer